PM मोदी के साथ दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों में शामिल हुई बिल्‍किस दादी, शाहीन बाग प्रदर्शन का थीं चेहरा

संशोधित नागरिकता कानून (CAA ) के विरोध में शाहीन बाग में जो प्रदर्शन हुआ था उसमें एक नाम का जिक्र बहुत बार आया. वह नाम बिल्‍किस बानो दादी का था. अब 82 साल की उन बिल्‍किस दादी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल गई है. दादी का नाम टाइम मैग्जीन के 2020 के सबसे प्रभावशाली 100 लोगों की लिस्ट (TIME 100 Most Influential People) में शामिल किया गया है. बता दें कि इस लिस्ट (TIME 100 Most Influential People) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ और भी कई भारतीयों के नाम शामिल हैं. इसमें गूगल सीईओ सुंदर पिचाई, ऐक्टर आयुष्मान खुराना, एचआईवी से जुड़ी रिसर्च करनेवाले रविंद्र गुप्ता, अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस का नाम शामिल है.




82 साल की बिल्‍किस दादी एंटी सीएए प्रोटेस्ट के दौरान शाहीन बाग प्रदर्शन का जाना-पहचाना चेहरा थीं. लोग इस बात के लिए उनकी तारीफ कर रहे थे कि इस उम्र में भी वह किसी चीज के खिलाफ आवाज उठाने से पीछे नहीं हट रहीं. बिल्‍किस दादी रोज उनक हजारों महिलाओं के साथ शाहीन बाग जाती थीं और प्रदर्शन का हिस्सा बनती थीं PM मोदी समेत 5 भारतीय शामिल टाइम मैगजीन ने इस साल दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, एक्टर आयुष्मान खुराना समेत पांच भारतीयों को जगह मिली है. इनके अलावा गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, लंदन में रहने वाले भारतीय मूल के डॉक्टर रवींद्र गुप्ता और शाहीन बाग आंदोलन से चर्चा में आईं बिल्किस दादी का नाम भी शामिल भारतीयों की लिस्ट में शामिल है. ये सभी लोग इस साल दुनियाभर में खासा चर्चा में रहे.




टाइम मैगजीन की लिस्ट में चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, ताइवान की राष्ट्रपति त्सई इंग-वेन को भी जगह मिली है. इनके अलावा अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन, अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल समेत दुनियाभर के कई नेता शामिल हैं. इस लिस्ट में अमेरिकी विशेषज्ञ एंथनी फॉसी का नाम भी है. कोरोना महामारी के दौर में फॉसी काफी चर्चा में रहे हैं. आयुष्‍मान खुराना अकेले इंडियन एक्टर हैं, जिनका दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में नाम आया है. उन्होंने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा- ‘टाइम मैगजीन द्वारा जारी दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्‍ट में शामिल होकर गौरव की अनुभूति हो रही है.’ उनके फैंस इस सम्‍मान के लिए उन्हें बधाई दे रहे हैं. एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण ने भी उनकी तारीफ की है.