क्या आप उर्दू सीखना चाहते हैं? तो उर्दू अकादमी आपके लिए लाया है स्पेशल कोर्स, जानें डिटेल्स

लखनऊ: नई पीढ़ी को उर्दू भाषा के क्षेत्र में तकनीकी रूप से माहिर बनाने के लिए जल्द ही उर्दू अकादमी नया कोर्स शुरू करने जा रही है. इस कोर्स के माध्यम से छात्र उर्दू भाषा और साहित्य के क्षेत्र में अपनी जानकारी को बढ़ा सकते हैं और अपने करियर को नई ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते हैं. दरअसल, ये‌ उर्दू ड्रामा का त्रैमासिक सर्टिफिकेट कोर्स है. यह कोर्स उन लोगों के लिए है, जो उर्दू भाषा और उसके सांस्कृतिक आयाम को समझना चाहते हैं और उर्दू ड्रामा की दुनिया में अपनी पहचान बनाना चाहते हैं.




उर्दू अकादमी मीडिया सेंटर के को-ऑर्डिनेटर आलोक श्रीवास्तव ने बताया कि त्रैमासिक उर्दू ड्रामा सर्टिफिकेट कोर्स तीन माह का है, जो 06 दिसम्बर 2023 से 05 मार्च 2024 तक चलेगा. इसमें पंजीकरण शुल्क 1000 रुपए है, जिसमें प्रशिक्षण पूर्ण रूप से निःशुल्क रहेगा. पंजीकरण की अंतिम तिथि 03 दिसम्बर, 2023 है और केवल 40 सीटें उपलब्ध है. आवेदन ऑनलाइन www.upurduakademi.in से किया जा सकता है.

इस डेट तक करें आवेदन
आवेदन की अंतिम तिथि 03 दिसम्बर है. आवेदन के बाद कुछ सीटें बढ़ भी सकती है. आडिशन 4 व 5 दिसम्बर को होगा. उत्तर प्रदेश उर्दू अकादमी के सचिव ने बताया कि कोर्स रोजगार को ध्यान में रख कर बनाए गए है. इससे उर्दू भाषा के उत्थान के साथ युवाओं को रोजगार भी मिलेगा.




प्रशिक्षक की टीम
इसके साथ ही आलोक श्रीवास्तव ने जानकारी दी प्रशिक्षक हेतु ज़फ़र संजरी (वरिष्ठ रंग निर्देशक मुम्बई), श्री ललित सिंह पोखरिया (वरिष्ठ रंगनिर्देशक व लेखक, लखनऊ), अशरफ हुसैन (पूर्व प्रोड्यूसर ड्रामा, दूरदर्शन केन्द्र लखनऊ), देवाशीष मिश्रा (स्नातक भारतेंदु नाट्य अकादमी तथा रंग प्रकाश विशेषज्ञ, लखनऊ) सुश्री रोज़ी दुबे (स्नातक भारतेंदु नाट्य अकादमी तथा कास्ट्यूम विशेषज्ञ, लखनऊ) यह एक्सपर्ट की टीम की फैकल्टी रहेगी.

खबरें और भी हैं…..