सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार सिर्फ 7,500 रुपए में दे रही है, 22,500 रुपए का सोलर सिस्टम

किसानों और आम आदमी को महंगाई की मार से राहत देने के लिए केंद्र व राज्य सरकार समय – समय पर अलग योजनाएं लाती रहती है. इसी कड़ी में हरियाणा सरकार, राज्य के आम लोगों को बिजली की समस्या से राहत देने के लिए सोलर होम लाइटिंग सिस्टम लेकर आई है. बता दे कि हरियाणा सरकार ने राज्य के सभी जिलों में ‘मनोहर ज्योति होम लाइटिंग सिस्टम’ 70 फीसद सब्सिडी पर देने का लक्ष्य रखा है. बता दे कि इस योजना के अंतर्गत 150 वाट का सोलर मोडयूल, 80 एएच -12.8 वोल्ट लिथियम बैटरी, 2 एलईडी लाइट, एक ट्यूब व एक छत का पंखा शामिल किया गया है. दिन में सूर्य की रोशनी से बैटरी को 150 वाट के सोलर मोडयूल से चार्ज किया जाएगा. राज्य सरकार की ओर से सब्सिडी पर मुहैया करवाए जा रहे इन उपकरणों का इस्तेमाल अभी तक बिजली से वंचित घरों और क्षेत्रों में आसानी से किया जा सकेगा.




1) अनुसूचित जाती तथा ढाणियों में रहने वाले लोगों के लिए छत वाला पंखा, तीन लाइटें और मोबाइल फ़ोन चार्ज करने की सुविधा प्रदान करेगा।

2) 22, 500 रुपये की लागत वाले उपकरणों पर 15,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।

3) ऐसे ढाणियों को प्राथमिकता, जिनके परिवार गांव के एक किलोमीटर के दायरे से बाजार कनेक्शन नहीं है.

4) इसके अतिरिक्त इन्वर्टर की एक बैटरी चार्ज करने हेतु 300 वॉट तथा दो बैटरी चार्ज करने हेतु 500 वॉट सोलर इन्वर्टर चार्जर का प्रावधान किया गया है.
Manohar Jyoti Home Lighting System




नारनौल (हरियाणा) के अतिरिक्त उपायुक्त मुनीष नागपाल ने सोमवार को बताया कि सरकार द्वारा सोलर इन्वर्टर चार्जर, सोलर वाटर पंपिंग सिस्टम, सोलर पावर प्लाट, सोलर स्ट्रीट लाईटिंगसिस्टम व एलईडी बल्ब अनुदान पर दिए जा रहे हैं. इसके अलावा हरियाणा सरकार द्वारा मनोहर ज्योति (सोलर होम लाईटिगं सिस्टम) योजना की शुरूआत की गई है. सोलर वाटर पंप के लिए आवेदन के लिए 31 अगस्त अंतिम तिथि निर्धारित की गई है. साथ ही जिले में लोगों की मांग को देखते हुए विभाग ने सोलर होम लाईट का लक्ष्य 390 से बढ़ाकर 800 कर दिया गया है. उन्होंने आगे बताया कि इसके लिए नवीन एवं नवीकरणीय सौर ऊर्जा विभाग के द्वारा जिले को 800 सोलर होम लाईटिगंसिस्टम देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसके लिए हरियाणा सरकार के सरल पोर्टल पर अब तक 536 लाभार्थियों ने अर्जी दी है वे सभी लाभार्थी 7 हजार 500 रुपए का बैंक ड्राफ्ट जमा करवाकर सोलर होम लाईटिगंसिस्टम प्राप्त कर सकेंगे.




manohar-jyoti-home-lighting-system
योजना से जुड़ी खास बातें
सोलर होम सिस्टम की कीमत (Solar Home System’s Price)
हरियाणा सरकार की ओर से सब्सिडी पर मुहैया करवाई जा रही सोलर होम सिस्टम की बाजार में कीमत 22,500 रुपए है लेकिन हरियाणा सरकार इस पर लगभग 15 हजार रुपए का सब्सिडी दे रही है. जिस वजह से लाभार्थियों को इसको खरीदने के लिए अपनी जेब से केवल 7,500 रुपए खर्च करने पड़ेंगे.

ALSO READ :   कोटेदार संघ ने पूर्ति निरीक्षक के विरुद्ध लगाये गंभीर आरोप ; स्थानांतरण की मांग

कौन कर सकता है आवेदन (Who can apply)
बिजली रहित ढाणी में रहने वाला परिवार.




अनुसूचित जाति परिवार.

गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाला परिवार (राज्य सरकार के खाद्य एंव आपूर्ति विभाग के राशन कार्ड अनुसार)

जिसने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण/ शहरी) का लाभ उठाया हो.

शहरी महिला बस्ती में रहने वाला बिजली रहित परिवार.

जिस परिवार की मुखिया महिला हो.

ग्रामीण परिवार, जिसमें विद्यालय जाने वाली छात्रा हो.




जरूरी दस्तावेज
आवेदन के लिए आवेदकों के पास ये जरूरी दस्तावेज होने बेहत जरूरी हैं जिसमें, राशन कार्ड/ आधार कार्ड/ पैन कार्ड/ बिजली का बिल/ गरीबी रेखा कार्ड/ अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र/ बैंक खाते का विवरण होना जरूरी है.

कैसे करें आवेदन
– आवेदन अंत्योदय सरल केंद्र के माध्यम से केवल सरल पोर्टल http://saralharyana.gov.in/ पर ऑनलाइन किया जा सकता है.
– इसके अतिरिक्त कॉमन सर्विस सेंटर से भी अंत्योदय सरल पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन की सुविधा हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिर्फ उपरोक्त श्रेणियों में आने वाले आवेदकों को ही आवेदन करने पर ‘मनोहर ज्योति होम लाइटिंग सिस्टम’ का लाभ मिलेगा. ये उपकरण ‘पहले आवेदन -पहले सेवा’ ( योजना के पात्र व्यक्तियों में से जो पहले आवेदन करेगा, उसे पहले लाभ मिलेगा ) के आधार पर दिए जाएंगे.