दूध, बिजली समेत कई चीजें 1 अप्रैल से होंगी महंगी, देखें किसके कितने बढ़ सकते हैं दाम

नई दिल्‍ली. नया वित्‍त वर्ष (FY 2021-22) आम आदमी को तगड़ा झटका देने के साथ शुरू होने के आसार बन रहे हैं. दरअसल, 1 अप्रैल 2021 से रोजमर्रा की इस्तेमाल वाली चीजों में महंगाई (Price Hike) का तड़का लगना तय माना जा रहा है. नए वित्‍त वर्ष दूध (Milk), बिजली (Electricity Bill), एयर कंडीशनर्स (AC), मोटरसाइकिल्‍स (Bikes) से लेकर स्मार्टफोन (Smartphones) और हवाई सफर (Air Travel) तक महंगा हो जाएगा. इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरणों के दाम भी नए वित्‍त वर्ष में बढ़ जाएंगे. आइए जानते हैं कि 1 अप्रैल 2021 से ऐसी कौन-कौन सी चीजों के दाम बढ़ रहे हैं, जो आम आदमी का बजट बिगाड़ सकती हैं?




दूध के दाम में की जा सकती है 3 रुपये प्रति लीटर बढ़ोतरी
नए वित्‍त वर्ष के पहले दिन से दूध के दाम बढ़ने (Milk Price Rise) के आसार हैं. इसकी जानकारी किसानों ने दी है. दूध के दाम 3 रुपये बढ़ाकर 49 रुपये प्रति लीटर करने की बात कही जा रही है. ऐसे में घी, पनीर और दही समेत दूध से बने सभी उत्पादों की कीमत बढ़ सकती है. इसके साथ ही बिहार के लोगों को 1 अप्रैल 2021 से बढ़ हुए बिजली के बिल का झटका भी लग सकता है. राज्‍य में बिजली की दरों (Electricity Rates) में 9-10 फीसदी बढ़ोतरी किए जाने की उम्मीद है. वहीं, लागत में बढ़ोतरी के कारण कार और बाइक की कीमतों में वृद्धि होना करीब-करीब तय माना जा रहा है.

ALSO READ :   कोरोना का कहर: पहले से ज्यादा आक्रामक दूसरी लहर, वायरस 300 फीसदी तीव्र

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी और निसान समेत कई कंपनियों ने 1 अप्रैल से वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी (Vehicles Price Hike) का ऐलान कर दिया है. वहीं, किसानों को झटका देते हुए कुछ कंपनियों ने टैक्‍टर के दाम (Tractor Prices) भी बढ़ाने का फैसला किया है. निसान ने अपने दूसरे ब्रांड डेटसन (Datsun) की गाड़ियों की कीमत में वृद्धि करने की घोषणा की है. दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी ने एक रेग्‍युलेटरी फाइलिंग में वाहनों के दाम बढ़ाने का ऐलान किया है. इस बढ़ोतरी के तहत हीरो स्‍कूटर्स और बाइक (Hero scooters & Bikes) के दाम 2500 रुपये तक बढ़ जाएंगे.




टीवी, एसी खरीदना और हवाई सफर पड़ेगा महंगा
नए वित्‍त वर्ष में टीवी खरीदना महंगा पड़ेगा. पिछले 8 महीनों से टीवी की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है. कंपनियों ने टीवी को भी पीएलआई स्कीम्स में लाने की मांग की है. बताया जा रहा है कि 1 अप्रैल से टीवी के दाम 2000 से लेकर 3000 रुपये तक बढ़ सकते हैं. वहीं, एसी और रेफ्रिजरेटर (AC and Refrigerator) भी महंगे हो जाएंगे. कंपनियां कच्चे माल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी के चलते एसी की कीमत बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं. एसी के दाम 1500 से लेकर 2000 रुपये तक बढ़ सकते हैं. इसके अलावा घरेलू उड़ानों का किराया कम से कम 5 फीसदी बढ़ जाएगा. घरेलू यात्रियों को एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस के नाम पर 200 रुपये और विदेशी यात्रियों को 12 डॉलर देने होंगे. डीजीसीए (DGCA) के मुताबिक, 1 अप्रैल 2021 से नए नियम लागू हो जाएंगे.