MP, राजस्थान और छत्तीसगढ़ : सी वोटर के फाइनल सर्वे से भाजपा को झटका

MP, Rajasthan, Chhattisgarh survey: 7 नवंबर से तेलंगाना, मिजोरम, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होनी है। यूं तो इन सभी राज्यों के चुनाव खासा महत्वपूर्ण हैं लेकिन राजनीति में दिलचस्पी रखने वालों की नजर तीन राज्यों पर अटकी हुई है। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के चुनाव अगले साल होने जा रहे लोकसभा चुनाव के सेमीफाइनल माने जा रहे हैं। ऐसे में एक ताजा सर्वे सामने आया है जिसमें तीनों राज्य के लोगों ने अपना मूड बताया है।




MP में कमल या कमलनाथ?
मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार है। सूबे में विधानसभा की कुल 230 सीटें हैं। सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 116 का जादुई आंकड़ा पार करना होगा। एबीपी न्यूज के लिए सी वोटर ने फाइनल सर्वे किया है। सर्वे के मुताबिक, राज्य में कांग्रेस की सरकार बन सकती है। जी हां… सर्वे की मानें तो 230 में 118 से 130 सीटों पर कांग्रेस कब्जा कर सकती है। वहीं भाजपा के खाते में 99 से 111 और अन्य के खाते में 0 से 2 सीटें जा सकती हैं। राज्य में कांग्रेस को 44 फीसदी वोट मिल सकता है। वहीं भाजपा को 42 परसेंट और अन्य को 14 फीसदी वोट मिल सकता है।

राजस्थान में मोदी मैजिक या गहलोत का जादू?
राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है। सूबे में विधानसभा की कुल 200 सीटें हैं। सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 101 का जादुई आंकड़ा पार करना होगा। सर्वे के मुताबिक, राजस्थान में भाजपा सरकार बना सकती है। सर्वे की मानें तो 200 सीटों में 114 से 124 सीटों पर भाजपा कब्जा कर सकती है।




वहीं कांग्रेस के खाते में 67 से 77 सीटें और अन्य के पास 5 से 13 सीटें जा सकती हैं। राजस्थान में भाजपा को 45 परसेंट वोट मिल सकता है। वहीं कांग्रेस को 42 परसेंट और अन्य को 13 परसेंट वोट मिल सकता है।

छत्तीसगढ़ में खिलेगा कमल या कांग्रेस मारेगी बाजी?
छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है। सूबे में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं। सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 46 का जादुई आंकड़ा पार करना होगा। सर्वे के मुताबिक, राज्य में कांग्रेस की सरकार बन सकती है। सर्वे की मानें तो 90 सीटों में से 45 से 51 सीटों पर कांग्रेस कब्जा कर सकती है। वहीं भाजपा के खाते में 36 से 42 सीटें और अन्य के खाते में 2 से 5 सीटें जा सकती हैं। राज्य में कांग्रेस को 45 परसेंट वोट मिल सकता है। वहीं भाजपा को 43 परसेंट और अन्य को 12 परसेंट वोट मिल सकता है।




सर्वे से भाजपा को क्यों झटका?
सर्वे की मानें तो तीन में से केवल एक राज्य में भाजपा को बढ़त मिलती दिख रही है। मध्य प्रदेश में कांग्रेस आगे है। छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस की सरकार रिपीट हो सकती है। हालांकि राजस्थान में भाजपा कांग्रेस से आगे दिख रही है।

खबरें और भी हैं…..