Vaccine Registration: यूपी में भी 1 मई से 18+ वालों को फ्री में लगेगा टीका, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

लखनऊ. कोरोना संक्रमण (Corona Infection) से जारी जंग को और प्रभावी तरीके से लड़ने के लिए 1 मई से टीकाकरण के तीसरे चरण (Third Phase of Vaccination) की शुरुआत होने जा रही है. टीकाकरण के तीसरे चरण में 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की डोज दी जाएगी. प्रदेश की योगी सरकार ने युवाओं के लिए शुरू हो रहे इस टीकाकरण अभियान को भी मुफ्त कर दिया है. बुधवार यानी 28 अप्रैल से कोविन पोर्टल या फिर आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से 18 साल से ऊपर वाले अपना पंजीकरण करवा सकते हैं.




1 मई से शुरू होने वाले टीकाकरण में सरकारी स्वास्थ्य केंद्र के साथ-साथ निजी अस्पतालों को भी शामिल किया गया है. तीसरे चरण में 18 से 44 साल की आयु के सभी लोगों के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन आज यानी 28 अप्रैल से कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु एप पर शुरू होगा. टीकाकरण के लिए दस्तावेज प्रक्रिया पहले की तरह ही रहेगी. पंजीकरण कराते ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन आएगा, जिसे चेक करना होगा. अप्वाइंटमेंट मिलने के बाद वैक्सीन लगवाने के दौरान अपनी स्लिप और फोटो आईडी साथ लेकर जाना होगा.

ALSO READ :   नागरिकों को ऑक्सीजन न दे पाना शर्मनाक, योगी सरकार को फटकार लगाते हुए इलाहाबाद HC ने कहीं ये बातें

आज चार बजे से होगा रजिस्ट्रेशन

बुधवार शाम चार बजे के बाद तीसरे चरण के लिए कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से अपना पंजीकरण करवा सकते हैं. पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण के लिए अपना मोबाइल नंबर डालना होगा. इसके बाद एक ओटीपी आएगी. जिसे वेरीफाई करने के बाद लोग इन होगा. इसके बाद अपना पहचान पत्र, पूरा नाम और आयु का ब्यौरा देकर अपने नजदीकी टीकाकरण पर पंजीकरण करवाना होगा. इसके बाद मोबाइल पर कन्फर्मेशन नंबर आएगा. उस कन्फर्मेशन नंबर और पहचान पत्र के साथ निर्धारित तारीख और समय पर टीकाकरण केंद्र पहुंचकर टीका लगवाना होगा.