कोरोना से बचने के लिए इन नैचुरल तरीकों की मदद से बच्चों में बढ़ाएं इम्यूनिटी

Immunity In Kids: देशभर में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोग गंभीर चिंता में हैं. वहीं बड़ों से लेकर बच्चों के माता-पिता भी काफी चिंतित नजर आ रहे हैं. दरअसल कोरोना के इस दूसरे लहर में युवा (Youngsters) और बच्चे (Kids)ज्यादा चपेट में आ रहे हैं. बच्चे लगातार तरह तरह के वायरस के संपर्क में आते हैं. वहीं कम इम्यूनिटी वाले बच्चे, विभिन्न प्रकार के इंफेक्‍शन के प्रति अत्यधिक असुरक्षित होते हैं. बच्चों को इन रोगों से बचाने के लिए उनका इम्यून सिस्टम मजबूत बनाना जरूरी होता है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप नैचुरल तरीकों की मदद से बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं.




बच्चों को दें हेल्‍दी डाइट
प्रोटीन, मिनरल, विटामिनों, सूक्ष्म पोषक तत्वों (Micronutrients) और अनसैचुरेटेड फैट (Unsaturated Fats) जैसी सभी जरूरी चीजों की संतुलित मात्रा वाला आहार हेल्‍दी होता है, जो बच्चों में विभिन्न इंफेक्‍शन या रोगों से लड़ने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. खट्‌टे फल, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्स, स्ट्रॉबेरी, दही, लहसुन और अदरक इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं.

ALSO READ :   4 महीने की प्रेग्नेंट नर्स ने दी इंसानियत की मिसाल, रोजा रखते हुए कर रही कोरोना मरीजों का इलाज

नींद की कमी से भी इम्यून सिस्टम ठीक से काम नहीं कर पाता है जिससे बच्चों में इंफेक्‍शन का खतरा बढ़ता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भरपूर नींद जरूरी होता है. इससे शरीर से थकावट भी दूर होती है और एनर्जी भी बनी रहती है.




हाइजीन
हर बार खाना खाने से पहले और बाद में, खेलने के बाद, पालतू पशुओं को छूने के बाद, नाक साफ करने के बाद, टॉयलेट इस्तेमाल करने के बाद और डेकेयर से घर आने पर हाथों की स्वच्छता अपनाने से बच्चों में इंफेक्‍शन की रोकथाम में मदद मिलती है.

हर्बल चीजों का सेवन
बच्चों को हर्बल चीजों का सेवन जरूर करवाएं. बच्चों को तुलसी, आंवला, शहद, काली मिर्च का सेवन जरूर करवाएं.